Mobile Repairing Complete Solution


मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखे हिन्दी में
Mobile Repairing Course in Hindi
नये मोबाइल रिपेयरिंग सीखने वाले इससे से भी कम पाठयक्रम का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स दस हजार में सीखते है । लेकिन अब आप मात्र एक डाटा रिचार्ज की कीमत में अपने मोबाइल फोन पर सीख सकते है । जिसमें हार्डवेयर खराबियाँ प्रैक्टिकली ठीक करना समझाया गया है ।

SMD Rework Station
हॉट गन
Mobile Repairing Course में आप किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाली संस्था में क्या सीखेंगे है । जिसे सीखने के लिये आप लोग बेसिक मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाले इंस्टीटयुटस को 200 से 500 रुपयें रजिस्ट्रैशन फीस और 10 से 25 हजार सीखने के लिये देते हो । हम आपको यह संदेश नही देना चाहते है कि आप मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाली संस्थाऔ में मोबाइल रिपेयरिंग नही सीखें । लेकिन अगर आप सीखने की फीस बचाकर अपनी व्यवसाय शुरु करना चाहते है तो मोबाइल तकनीकी कैरियर में आपका स्वागत । मोबाइल रिपेयरिंग संस्थाओ की रैजिस्ट्रैशन फीस में पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखे । इन मोबाइल रिपेयरिंग इंस्टीटयुट में जिस मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स को भले ही Advance Diploma in Mobile Repairing कहा जाता हो लेकिन आप सीखते केवल बेसिक मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स । प्रैक्टिकली नाम पर आपको केवल एक दो बार जम्पर करना, सॉल्डरिंग आयरन का उपयोग, SMD रिवर्क स्टेशन का उपयोग और IC हटाना व लगाना आदि बताया जाता है जिसे आप Youtube पर भी सर्च करके सीख सकते है । लेकिन अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग में नये तो आपको मोबाइल रिपयेरिंग 0 से शुरु करके 100 तक लगातार सीखना होगा । हमारी मोबाइल रिपेयरिंग बुक्स मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हुये, नये सीखने वाले और घर पर ही अपना मोबाइल फोन रिपेयर करने वाले लोगो के लिये उपलब्ध है ।

देखे मोबाइल फोन में ईबुक पढ़ने के स्क्रीनशॉट
स्क्रीनशॉट मोबाइल रिपेयरिंग ईबुक

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखने के बाद भी मोबाइल रिपेयरिंग करने का अऩुभव धीरे धीरे होगा । आप चाहे कैसे भी कही से भी कितना ही मंहगा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स क्यों ना कर ले मगर आपका मोबाइल रिपेयर करने का उत्साह व अनुभव धीरे धीरे बढ़ेगा । शुरु मैं जब हम दोनो दोस्त एक महीने व दस हजार रुपयें का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हमारे शहर एक निजी संस्था से सीख रहे थे । तो तब हम इतने योग्य नही हुये थे कि अपने स्तर पर कोई मोबाइल रिपेयर कर सके । फिर भी हमने मोबाइल का जितना भी बेसिक नॉलेज वो जाना । हमें मोबाइल रिपेयरिंग के आधे से ज्यादा पार्टस और चीप स्तर मोबाइल रिपेयरिंग का ज्ञान नही दिया गया । लेकिन हम बस इतना समझ रहे थे कि इस संस्था से सर्टिफिकेट मिलने के बाद जिला उद्योग केन्द्र से लॉन लेकर अपनी मोबाइल रिपेयर शॉप लगा लेंगे । लेकिन बहुत इन्तजार के बाद भी हमारा लॉन स्वीकार नही हुआ । तो हमने एक मोबाइल शॉप पर काम करना शुरु कर दिया । अब हमें थ्योरीकिल ज्ञान था प्रैक्टिकली अभ्यास हमें इतना नही दिया गया । हमारे बॉस ने BGA Kit से बॉल आईसी रिपेयर करने को कहा । हम दोनो दोस्त एक दुसरे को देखकर सोच रहे थे यह कैसे होता है । फिर हमने उस रिपेयरिंग शॉप पर इतना कुछ सीखा जितना हमें दस हजार की फीस लेने के बाद भी उस संस्था ने नही सिखाया । फिर मैने और आदित्य ने मिलकर एक मोबाइल रिपेयरिंग बुक टाइप की जिसे हमने Mobi Tech Career की वेबसाइट पर भी पाँच महीने तक ऑनलाइन की । कई लोगो के मेल, फेसबुक मेसेज आते थे जिन्हें हमारी वेबसाइट से मोबाइल रिपेयरिंग सीखने का बहुत ही लाभ मिला । बहुत सारे लोगो ने हम एक राय दी कि इन्टरनेट पर कोई भी नया बन्दा पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स नही सीख सकता इसलिये आप मोबाइल रिपेयरिंग की ईबुक बना दीजिये और उसे बेचना शुरु कीजिये । जिससे आपको और मोबाइल रिपेयरिंग सीखने वाले दोनो का लाभ मिले । इसलिये हमनें मोबाइल तकनीकी कैरियर से मोबाइल रिपेयरिंग ईबुक्स वेबसाइट बनाई और ईबुक्स बेचनी शुरु की । लेकिन बहुत सारे लोग ऑर्डर का मैसेज तो कर देते है पर बैंक में ईबुक मुल्य भुगतान नही करते है इसलिये हम उन्हे ईबुक भी नही भेज सकते है । क्योंकि केवल 450 रुपयें की ईबुक में हम कम्पलीट मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स दे रहे है । जिसमें मोबाइल फोन की सारी की सारी हार्डवेयर खराबियो को प्रैक्टिकली बताया गया है । जो मोबाइल रिपेयरिंग सीखने के बाद भी काम आयेगी । आप चाहे किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग संस्था सें मोबाइल रिपेयरिंग सीख लीजिये आपको नोटस तो बनाने ही होंगे नही तो आप कुछ दिनों में भुल जायेंगे । हम आपको पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स एक पीडीएफ बुक में दे रहे है जिसे आप अपने मोबाइल फोन में भी डाउनलोड करके पढ़ सकते है । हमारे बहुत सारें कस्टमर ईबुक खरीद रहे है जो पहले से ही मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हुये फिर भी ईबुक खरीद रहे है । अब वो दिन दुर नही जब मोबाइल रिपेयरिंग संस्थाये हमारी ईबुक को अपने स्टुडेन्टस को सीखाने के लिये डाउनलोड करके देगी । हमारी ईबुक में मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कम्पलीट तो है ही साथ में आपको बहुत कुछ एक्सट्रा सीखने को देगी ।




ईबुक खरीदेना बहुत ही आसान है और फास्ट है -
कुछ लोग ईबुक खरीदेने के लिये पहले मिल्कॉल करते है फिर पुरा कॉल करते है और कहते है कि सर मैं पहले ईबुक का मुल्य आपके बैंक में जमा करा रहा हुँ तो आप कितनी देर में ईबुक मेरे मेल इनबॉक्स पर भेज दोंगे । हमारा एक जवाब होता है पहले आप जिस ईबुक को खरीदेना चाहते है उसका ईबुक कोड अपने नाम, अपने शहर के नाम के साथ लिखकर हमारे हैल्पलाइन नंबर 084410-96429 पर SMS या अपने मेल से mobitechcareer@gmail.com पर मेल कर दे । SMS व मेल भेजने के बाद हमारे बैंक खाते की जानकारी किसी साधे कागज पर लिखे या मोबाइल फोन में टाइप कर ले । चुँकि ईबुक होने के कारण Cash On Delivery का सवाल ही नही पैदा होता है । और एक बार हम आपको ईबुक भेज देते है तो इसे वापस कैन्सल नही कर सकते है । इसे अच्छा यह ही होगा कि आप पहले हमारे हैल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पुरी जानकारी लेले । अपना कोई सवाल हो तो हमसे जरुर पुछ ले । ईबुक का भुगतान आप भारत में किसी भी भारतीय स्टैट बैंक की शाखा में जाकर Cash Deposit नगद जमा करा सकते है । और आप ईबुक का भुगतान ऑनलाइन हमारे बैंक में ट्रांसफर कर सकते है । ईबुक का भुगतान करने के बाद Bank Cash Deposit जमापर्ची का फोटो व ऑनलाइन भुगतान का स्क्रीनशॉट को हमारे मेल Mobitechcareer@gmail.com पर भेज देना है । आपका मेल हमें प्राप्त होने के बाद हम तुरन्त ईबुक आपके मेल पर भेज देते है । बहुत ही आसान और सरल ईबुक भुगतान करके ईबुक खरीदना । फिर भी आपके मन में कोई doubt हो तो आप हमें तुरन्त कॉल करें । अगर आपको इतने रुपयें में भी पुरे मोबाइल रिपेयरिंग पाठयक्रम की ईबुक खरीदेना अच्छा नही लगता तो आप किसी अच्छे मोबाइल रिपेयरिंग इंस्टीटयुट से मोबाइल रिपेयरिंग सीखे और साथ में हमारी ईबुक भी खरीद ले ताकि आपको मोबाइल रिपेयरिंग समझने व सीखने में बहुत ही आसानी हो । साथ ही रोजाना के नोटस लिखने से भी छुटकारा मिल जायेगा ।                  
मोबाइल की हार्डवेयर खराबियाँ- सामान्यत किसी भी कैसे भी सस्ते या मंहगे मोबाइल जैसे नोकिया NOKIA,सैमसंग SAMSUNG,मोटोरोला,सोनी SONY,माइक्रोमैक्स Micromax,कार्बन,आईफोन iPhone,ब्लैकबैरी BLACKBERRY,HTC,LG,INTEX,ZOLO व चायना के अलावा सभी में होने वाली हार्डवेयर खराबियाँ यह समान है। खराबी चाहे कैसी भी हो उस  खराबी को ठीक करने के लिये सभी मोबाइल में तरीका एक जैसा लागु होता है हा मोबाइल PCB पर पार्टस इधर-उधऱ हो सकते है मोबाइल फोन किसी भी मोबाइल कंपनी का हो जैसे- Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल में हार्डेवेयर खराबियो को ठीक करने का प्रोसेस समान होता है । फिर चाहे मोबाइल सस्ते से सस्ता या फिर मंहगे से मंहगे का भी क्यो ना हो- नोकिया, विंडोज स्मार्टफोन, सैमसंग एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन, एप्पल, सोनी,मोटोरोला, एल.जी. मोबाइल,ब्लैकबैरी,सोनी इरिक्सन,जोलो मोबाइल, एच.टी.सी मोबाइल, सभी एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन,एसुस,डेल,आई-बॉल,जियोनी,कार्बन,लावा,माइक्रोमैक्स,सेलकॉन,MTS,ZTE,लेनोवो,स्पाइस मोबाइल,Huawei,इनटैक्स,पैनासॉनिक,मैक्स,OGO, Acer व अन्य सभी चाइनिज मोबाइल और फिर चाहे वो भी जो हर रोज नये ब्राण्ड मार्केट में आते है।

आइये जानते है आप किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग संस्था में क्या सीखते है
1.    मोबाइल फोन की Printed Circuit Board (PCB)
2.    सभी प्रकार के मोबाइल फोन के PCB डायग्राम को सचित्र समझना और पार्टसो के नाम व उनकी PCB पर लोकेशन को समझना ।
3.    Mobile PCB क्या है
4.    Black & White मोबाइल की Parts लोकेशन कैसी है
5.    Black & White मोबाइल की सभी IC के क्या कार्य है
6.    कलर Colour मोबाइल की Parts लोकेशन कैसी है
7.    कलर Colour मोबाइल की सभी IC के क्या कार्य है
8.    मोबाइल फोन PCB डायग्राम –
9.    मोबाइल रिपेयरिंग में सभी प्रकार के मोबाइल फोन के PCB डायग्राम को समझेंगे।
10.                      Mobile PCB डाइग्राम क्या है सचित्र
11.                      Black & White मोबाइल का Printed Circuit Board (PCB) डाइग्राम क्या है सचित्र जाने
12.                      कलर Color मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने
13.                               कैमरा मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने
14.                               मल्टीमीडिया मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने

15.                      मोबाइल के पार्टस -
16.                      1.छोटे पार्टस – मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स
17.          PCB पर सभी छोटे पार्टसो की पहचान, कार्य व खराबियाँ और उन्हें मल्टीमीटर से चैक करना ।
18.                       नॉन इलेक्ट्रोनिक कैपेसिटर(Non Electronics Capacitor )
19.                       इलेक्ट्रोनिक कैपेसिटर(Electronics Capacitor)
20.                       कॉइल(Coil)
21.                       रेजीस्टेन्स(Resistance)
22.                       चार्जिग डायोड(Charging Diode)
23.                       फ्यूज(Fuse)
24.                       ट्रांजिस्टर(Transistor)
25.                       बुस्ट कॉइल(Boost Coil)
26.                       क्रिस्टल(Crystal)
27.                       रैगुलेटर(Regulator)
28.                       अन्य छोटे पार्टस
29.               इन सभी पार्टसो को हटाते व लगाते समय + व – की जानकारी कैसे रखना है ।

30.                      2.बड़े पार्टस – मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स
31.                      PCB पर सभी बड़े पार्टसो की पहचान, उनके कार्य व इनके खराब होने पर मोबाइल फोन में होने वाली खराबियाँ ।
32.                      मोबाइल फोन की PCB पर लगी सभी IC की अलग अलग पहचान करना ।
33.                      सभी IC के मोबाइल फोन में क्या कार्य करती है ।
34.                      किस IC के खराब होने से मोबाइल फोन में क्या खराबी आती है ।
35.                      नेकवर्क सेक्शन के सभी बड़े पार्टस
36.                      एन्टीना व एन्टिना पॉइंट(Antenna and Antenna Point)
37.                      एन्टिना स्वीच(Antenna Switch)
38.                      पॉवर आवृती ऑसीलेटर(PFO)
39.                      नेटवर्क आइ.सी.(Network IC=Hager/RF IC)
40.                      इनकमिंग कॉल्स फ्रिक्वेंसी फिल्टर(Receiving Section-RX)
41.                      आउटगॉइंग कॉल्स फ्रिक्वेंसी फिल्टर(Transmitting Section-TX)
42.                      वोल्टेज कंट्रोलर ऑसीलेटर(Voltage Controller Oscillator-VCO )
43.                      अन्य बड़े पार्टस
44.                      पॉवर सेक्शन के सभी बड़े पार्टस
45.                      Flash IC(EEPROM IC,RAM IC, ROM IC, Memory IC )
46.                      ROM IC(रीड ऑनली मैमोरी)
47.                      RAM IC(रैन्डम एसेस मैमोरी)
48.                      Ringer IC (साउण्ड आइ.सी.)
49.                      Audio IC
50.                      CPU(सेन्ट्रल  प्रोससिंग युनिट)
51.                      Power IC
52.                      Logic/UI
53.                      UEM IC(Charging IC+ Audio IC+ Power IC+ Logic/UI IC)
54.                      Memory IC(फोन मैमोरी)
55.                      Sim IC(सिम)
56.                      Charging IC(चार्जर)
57.                      USB IC(डाटा केबल)
58.                      FM IC(रेडियो)
59.                      MMC IC(मैमोरी कार्ड)
60.                      Light/Display IC(लाइट)
61.                      RTC(रियल टाइम क्लॉक)
62.                      मोबाइल PCB पर सभी IC की पहचान
63.                      मोबाइल की PCB पर IC की पहचान करना सीखें फिर उनके कार्य व होने वाली खराबियाँ आदि सीखेंगे।
64.                      IC (Integrated Circuit) क्या है what is IC in Hindi
65.                      मोबाइल PCB पर नेटवर्क व पॉवर सेक्शन में कौन-कौन सी IC होती है
66.                      नेटवर्क सेक्शन क्या है What is Network Section In Mobile Phone PCB in Hindi
67.                      PFO क्या है इसकी पहचान व खराबियाँ   What is PFO, Faults & Solution in Hindi
68.                      एन्टीना स्वीच क्या है PCB प्लेट पर इसकी पहचान कैसे करे व इसकी खराबियाँ  Antenna Switch Faults & Solution in Hindi
69.                      Mobile PCB प्लेट पर नेटवर्क IC की पहचान करना व खराबियाँ का पता करना What is Network IC in Mobile Phone in Hindi
70.                      RX व TX क्या है इनके खराब होने पर मोबाइल में क्या खराबियाँ आयेगी पता करे RX & TX Faults Solution
71.                      POWER SECTION में विभिऩ्न IC याँ व उनके कार्य़ व खराबियाँ
72.                      CPU IC को मोबाइल PCB प्लेट पर कैसे पहचाने और इससे होने वाली खराबियाँ का पता कैसे करे
73.                      मोबाइल PCB प्लेट पर Power IC(UEM) को  कैसे पहचाने व खराबियाँ पता करना
74.                      सिम IC की पहचान कैसे करे insert sim Faults solution in Hindi
75.                      Audio IC (रिंगर) से होने वाली खराबियाँ कैसे ठीक करे
76.                      Flash (मिमोरी) IC क्या है सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नही हो रहा है तो यह करे
77.                      कीपेड बटन व IC खराब होने पर क्या करे
78.                      लाइट IC  क्या है स्क्रीन व किपेड में लाइट नहीं जल रही तो क्या करे
79.                      FM IC व USB IC की पहचान व खराबियाँ
80.                      मोबाइल गैलेरी में Memory Card  नहीं Show कर कहा है तो क्या करे  Memory IC problems Solution In Hindi
81.                      बैटरी चार्ज नहीं हो रही है त  ोबाइल PCB पर चार्जिग आई.सी. की पहचान करना सीखे
82.                      Logic IC क्या है 

83.                      3.सॉकेट, कनेक्टर व कार्ड स्तर के सभी पार्टस
84.                      मोबाइल फोन की PCB व पुरे मोबाइल में जितने भी पार्टस लगे है वे सभी कार्ड स्तर के पार्टस होते है । उनके बारें में जानेंगे ।
85.                      स्पीकर को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
86.                      रिंगर को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
87.                      वाइब्रेटर मोटर मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
88.                      माइक मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
89.                      बैटरी को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
90.                      मोबाइल की LED लाइट को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना

91.                      डीजिटल मल्टीमीटर
92.                      मल्टीमीटर से मोबाइल फोन के सभी पुर्ज चैक करना व PCB पर खराबी पता करना ।
93.                      एक से दुसरे पार्टस के बीच ट्रैक का कनेक्शन चैक करना और खराबी पता करना ।

94.                      मोबाइल रिपेयरिंग औजार व उपकरण
95.                      मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले सभी आधुनिक Tools व उपकरणों के उपयोग करने की जानकारी ।
96.                      मोबाइल रिपेयरिंग TOOLS व उपकरण-
97.                      काया सॉल्डरींग आयरन-
98.                      हॉट गन SMD REWORK स्टेशन-
99.                      सॉल्डर Wire (रांगा)-
100.                 थिनर, आइसोप्रोपाइल ,CTC Water-
101.                 जम्पर Wire
102.                 मल्टीमीटर
103.                 स्क्रू पेसकस किट
104.                 Nose Cutter ( Wire )-
105.                 Point Cutter
106.                 Blade Cutter
107.                 चिमटी सेट( Tweezers)-
108.                 ब्रुश सेट-
109.                 फाइल (ऱैती)-
110.                 डिसॉल्डरिंग Wire
111.                 सॉल्डिंग पेस्ट (Flux)-
112.                 सॉल्डरिंग स्टेशन-
113.                 लैम्प-
114.                 लिक्विड सॉल्डींग पेस्ट-
115.                 एलीमीनेटर-
116.                 मल्टीचार्जर-
117.                 PCB Stand-
118.                 BGA Kit-
119.                 माइक्रो सोल्डरिंग काया-
120.                 बैटरी बुस्टर-
121.                 अल्ट्रासॉनिक Cleaner-
122.                 DC पॉवर Supply-
123.                 अन्य Mobile Repairing Tools

124.                 चीप लेवल मोबाइल रिपेयरिंग व अन्य महत्वपुर्ण जानकारियाँ
125.                 मोबाइल फोन को खोलना व पुर्जे अलग करना
126.                 PCB होल्टर स्टैण्ड को मोबाइल रिपेयरिंग में उपयोग करना
127.                 Soldering Iron काया का प्रयोग कैसे करे जाने 
128.                 मोबाइल PCB प्लेट को Wash व Heat कैसे करे जाने 
129.                 मोबाइल प्लेट पर जम्पर कैसे लगाये जाने
130.                 Ball Grid Array (BGA) Kit का प्रयोग कैसे करे जाने   
131.                 SMD Rework Station हॉट गन का प्रयोग कैसे करै जाने 
132.                 Soldering & Desoldering Flux का प्रयोग कैसे करै जाने 
133.                 Capacitor,डायोड़, रेजीस्टेन्स, ट्रांजिस्टर व सभी छोटे पार्टस हटाना व लगाना जाने
134.                 Chip व बॉल IC को निकालना जाने  
135.                 Chip व बॉल IC में बॉल बनाना जाने
136.                 Chip व बॉल IC को लगाना जाने
137.                 IC पर रिहॉट कैसे करै जाने
138.                 Display Screen को कैसे हटाये व नयी लगाये
139.                 किसी पार्टस को PCB पर कैसे Solder करे
140.                 खुद अपने स्तर पर मोबाइल रिपेयरिंग कैसे करे
141.                 मोबाइल रिपेयरिंग करते समय रखने वाली आवश्यक जानकारियाँ
142.                 बैटरी को झटका कैसे लगाये
143.                 मोबाइल फोन की सेटिंग में खराबी ठीक करना
144.                 अन्य सभी चीप स्तर की जानकारियाँ ।

145.                 मोबाइल फोन की सॉफ्टवेयर खराबियाँ –
146.                 मोबाइल में हिन्दी भाषा डालना
147.                 स्क्रीन का WHITE  होना
148.                 मोबाइल से वायरस निकालना
149.                 DEAD (पुरा बन्द)  मोबाइल को ठीक करना
150.                 मोबाइल का SOFTWARE  खराब होने पर नया SOFTWARE रिलोड करना
151.                 मोबाइल  की खराबी का पता करना
152.                 मोबाइल को फुल फ्लैश करना
153.                 मोबाइल UI Setting करना
154.                 Flash Erase कैसे करे
155.                 मोबाइल में सभी प्रकार के लॉक खोलना
156.                 LOCK  लॉक खोलना
157.                 PASSWORD  पासवर्ड खोलना
158.                 SECURITY CODE  सिक्युरिटी कोड खोलना
159.                 PIN CODE    पिन कोड खोलना
160.                 PATTERN LOCK  पैर्टन लॉक खोलना
161.                 MOBILE HANGING मोबाइल हैंग होना
162.                 CONTACT SERVICE  लिखा आना
163.                 CONTACT SERVICE  PROVIDER लिखा आना
164.                 स्क्रीन पर SIM CARD NOT ACCEPTED लिखा आना
165.                 स्क्रीन पर CALL FAILED  लिखा आना
166.                 स्क्रीन पर CALL REJECTED  लिखा आना
167.                 मोबाइल LOCK  लॉक होना
168.                 SECURITY CODE  ERROR लिखा हुआ आना
169.                 ANDROID PATTERN LOCK  पैर्टन Lock लगना
170.                 करेक्ट कोड डालने पर भी WRONG CODE लिखा आना
171.                 चाइनिज लैंग्वेज आना
172.                 मोबाइल ON  करने पर केवल स्क्रीन में WHITE लाइट के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देना
173.                 मोबाइल ON  होकर 4-5 बार झप-झप करके बंद होना
174.                 KEYPAD का LOCK होना
175.                 स्क्रीन में आधे MENU आना
176.                 SCREEN पर मोबाइल LOGO आने के बाद पुरा ON नहीं होना
177.                 मोबाइल में सें कई TOOLS & PROGRAM का गायब हो जाना
178.                 मोबाइल का NEW SOFTWARE अपडेट कैसे करे
179.                 मोबाइल के IMEI नम्बर का मालुम कैसे करे
180.                 अन्य सभी सॉफ्टवेयर खराबियाँ ।
181.                 Hard व Soft Rest से मोबाइल की सॉफ्टवेयर खराबियाँ ठीक करना
182.                 नोकिया फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
183.                 सैमसैंग फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
184.                 मोटोरोला फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
185.                 LG फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
186.                 iPhone फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना  
187.                 Android Smartphones फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
188.                 Android, Windows व iPhone की Auto Off, हैंगिंग, Freezer और Virus की खराबी ठीक करना ।
189.                 Wi-Fi से सम्बंधित खराबियाँ ठीक करना ।

190.                 मोबाइल फोन की सभी हार्डेवेयर खराबियाँ

191.                 रिंगर(Loudspeaker) की खऱाबियाँ Ringer Faults Problems Solution in Hindi


192.                 रिंग नहीं बजना No Ringing  
193.                 रिंग धीरे बजना  Low Sound      

194.                 स्पीकर(Earpiece) की खराबियाँ Speaker Faults Problems Solution In Hindi



195.                 Speakerसे आवाज सुनाई नहीं देना  No Sound to speaker
196.                 Speaker से आवाज धीरे सुनाई देना   Slow Sound to Speaker
197.                 Speaker से आवाज साफ नहीं सुनाई देना Sound No Clear

198.                 माइक(Microphone) की खराबियाँ Mic Faults Problems Solution In Hindi


199.                 आउट गोइंग Sound नही जाना Not Outgoing Sound
200.                 आउट गोइंग Sound  स्लो Slow Outgoing Sound

201.                 वाइब्रेशन मोटर(Vibrator) की खराबियाँ Vibrator Faults Problems Solution In Hindi


202.                 वाइब्रेशन हैंग होना ओर काम नहीं करना  Vibration Hanging & Not Working
203.                 वाइब्रेशन के कंपन में रूकावट उत्पन्न होना  Vibration Stopped

204.                 नेटवर्क Network की खराबियाँ Network Faults Problem Solution In Hindi


205.                 नेटवर्क नहीं आना  No Network
206.                 नेटवर्क कमजोर होना  Weak Network
207.                 नेटवर्क आते-जाते रहना  Very Weak Network

208.                 बैटरी व चार्जिंग  की खराबियाँ  Battery Not Charging Faults Problems Solution In Hindi

209.                 Battery चार्जिंग नहीं होना Battery Not Charge
210.                 बैटरी बहुत जल्दी Discharge हो जाना Battery Backup Very Low
211.                 बैटरी Empty स्क्रीन पर लिखा आना “Empty Battery” Show on Mobile Screen
212.                 Reconnect Charger लिखा आना “Reconnect Charger” Appear on Mobile Display 

213.                 सिम Sim की खराबियाँ Insert Sim Faults & Problems Solution In Hindi

214.                 Insert Sim की खराबी को ठीक करना  “Insert Sim” on Display   
215.                 Others Problems Sim को ठीक करना

216.                 की पेड Keypad की खराबियाँ Keypad Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


217.                 Keypad की कोई 3-4 Key काम नही करना Some Key Not Working
218.                 सभी Key का काम नहीं करना  Full Keypad Not Working
219.                 एक ही नम्बर कई बार छपना  Only One Key Working all Keypad Key
220.                 किसी की को दबाने पर अन्य की के नंबर छपना  One Key Pressed & Others keys work
221.                 Keypad लाइट नहीं जलना

222.                 बंद(Dead) पडे मोबाइल की खराबी को ठीक करना Dead Mobile Problems Solution In Hindi


223.                 मोबाइल की PCB प्लेट से शोर्ट को कैसे दुर करे How to Remove Short to Mobile PCB Problems Solution In Hindi

224.                 डिस्प्ले Mobile Display की खराबियाँ Display Faults & Problems Solution In Hindi
225.                 डिस्प्ले नहीं आ रहा है
226.                 मोबाइल ON करने पर केवल स्क्रीन में Light का होना White Screen Solution In Hindi
227.                 स्क्रीन में लाइट नहीं जलना Not Light In Display Solution In Hindi
228.                 स्क्रीन पर कुछ समय दिखाई देना कुछ समय बाद कुछ भी नहीं दिखाई देना
229.                 आधी Display काम करना
230.                 Display टुट जाना
231.                 Display का खाली होना कुछ भी ना आना    Blank Display Solution In Hindi
232.                 Display का झप-झप करके मोबाइल का बंद होना

233.                 जेब में पडा या चलते चलते मोबाइल बंद हो जाना  Running Mobile Off Problems Solution In Hindi

234.                 मोबाइल ON होते ही OFF होना   Automatic Mobile Switch Off Problems Solution In Hindi


235.                 मोबाइल ON करने पर केवल Vibration होना   Mobile Switch On Only Vibration not Work in Hindi

236.                 पानी में गिरा मोबाइल कैसे ठीक करै Water Damage Mobile Problems Solution In Hindi


237.                 USB मोबाइल का कम्प्यूटर से नहीं जुड़ना USB Cable Not Working Faults & Problems Solution In Hindi

238.                 हैडफोन Headphone की खराबियाँ Headphone Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


239.                 FM  रेडियों काम नहीं करना   FM Radio Not Working Problems Solution In Hindi

240.                 Android मोबाइल की ऑवरहीटिंग की खराबी  Android Mobile Over Heating Problems Solution in Hindi


241.                 Bluetooth कार्य नही करना     Blue Tooth Not Working  Problems Solution In Hindi

242.                 Gallery Open होने में दिक्कत होना Mobile Gallery Not Open problems Solution In Hindi


243.                 Mobile चलते-चलते हैंग होना Mobile Hanging Problems Solution In Hindi

244.                 मल्टीमीडियाँ मोबाइल (Memory Card) की खराबियाँ 

245.                 Memory Card Not Open, Accept & Corrupted Problems Solution In Hindi



246.                 मैमोरी कार्ड “Not Open”
247.                 मैमोरी कार्ड  Not Accept”
248.                 मैमोरी कार्ड  Corrupted”
249.                 मोबाइल में Memory Card नहीं दिखाना
250.                 मैमोरी कार्ड के मोबाइल से वायरस Virus निकालना

251.                 कैमरा Camera मोबाइल की खराबियाँ  

252.                 Camera Error, Stand by, not Save Photos, off Problems Solution In Hindi


253.                 कैमरा “ Error ” लिखा हुआ आना
254.                 कैमरा  Standby “ लिखा आना
255.                 कैमरा धुधंले फोटो खींचता है
256.                 कैमरा On होते ही Off हो जाना
257.                 कैमरे से खींचे गये फोटो Save नहीं होना

258.                 टच स्क्रीन(PDA) मोबाइल की खराबियाँ

259.                 Touch Screen Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


260.                 टच स्क्रीन  का  ठीक से कार्य नहीं करना
261.                 आधा टच स्क्रीन कार्य करना आधा नहीं करना
262.                 अन्य सभी हार्डेवेयर खराबियाँ ठीक करना ।

263.                 स्मार्टफोन व टच स्क्रीन मोबाइल फोन रिपेयरिंग
264.                 टच स्क्रीन मोबाइल को खोलना व पुर्ज अलग करना
265.                 सभी हार्डेवेयर व सॉफ्टवेयर खराबियाँ ठीक करना ।
266.     स्मार्टफोन मोबाइल रिपेयरिंग को अपने स्तर पर रिपेयरिंग करने की जानकारियाँ ।

यह तो केवल कुछ आवश्यक मोबाइल रिपेयरिंग सैलेबस बताया गया है । ताकि आपको यह पता लगे कि आप हमारी Advance Mobile Repairing Course Hindi eBook 2016 से क्या सीखेंगे । इस ईबुक की कीमत आप एक मोबाइल हार्डवेयर की खराबी ठीक करके किसी कस्टमर से ले सकते है तो आप हजारो रुपये का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स के लिये 450 रुपयें नही दे सकते क्या ।


Kwyword: mobile repairing, mobile repairing course, mobile repairing course in hindi, mobile repairing syllabus, mobile repairing parts, mobile repair, mobile repair tips, mobile repairing book, mobile repairing books in hindi, mobile repairing hindi pdf books, mobile repairing course ebooks, mobile repairing software, mobile repairing learn in hindi, mobile repairing hindi 
मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखे हिन्दी में
Mobile Repairing Course in Hindi
नये मोबाइल रिपेयरिंग सीखने वाले इससे से भी कम पाठयक्रम का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स दस हजार में सीखते है । लेकिन अब आप मात्र एक डाटा रिचार्ज की कीमत में अपने मोबाइल फोन पर सीख सकते है । जिसमें हार्डवेयर खराबियाँ प्रैक्टिकली ठीक करना समझाया गया है ।

SMD Rework Station
हॉट गन
Mobile Repairing Course में आप किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाली संस्था में क्या सीखेंगे है । जिसे सीखने के लिये आप लोग बेसिक मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाले इंस्टीटयुटस को 200 से 500 रुपयें रजिस्ट्रैशन फीस और 10 से 25 हजार सीखने के लिये देते हो । हम आपको यह संदेश नही देना चाहते है कि आप मोबाइल रिपेयरिंग सीखाने वाली संस्थाऔ में मोबाइल रिपेयरिंग नही सीखें । लेकिन अगर आप सीखने की फीस बचाकर अपनी व्यवसाय शुरु करना चाहते है तो मोबाइल तकनीकी कैरियर में आपका स्वागत । मोबाइल रिपेयरिंग संस्थाओ की रैजिस्ट्रैशन फीस में पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखे । इन मोबाइल रिपेयरिंग इंस्टीटयुट में जिस मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स को भले ही Advance Diploma in Mobile Repairing कहा जाता हो लेकिन आप सीखते केवल बेसिक मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स । प्रैक्टिकली नाम पर आपको केवल एक दो बार जम्पर करना, सॉल्डरिंग आयरन का उपयोग, SMD रिवर्क स्टेशन का उपयोग और IC हटाना व लगाना आदि बताया जाता है जिसे आप Youtube पर भी सर्च करके सीख सकते है । लेकिन अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग में नये तो आपको मोबाइल रिपयेरिंग 0 से शुरु करके 100 तक लगातार सीखना होगा । हमारी मोबाइल रिपेयरिंग बुक्स मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हुये, नये सीखने वाले और घर पर ही अपना मोबाइल फोन रिपेयर करने वाले लोगो के लिये उपलब्ध है ।

देखे मोबाइल फोन में ईबुक पढ़ने के स्क्रीनशॉट
स्क्रीनशॉट मोबाइल रिपेयरिंग ईबुक

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स सीखने के बाद भी मोबाइल रिपेयरिंग करने का अऩुभव धीरे धीरे होगा । आप चाहे कैसे भी कही से भी कितना ही मंहगा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स क्यों ना कर ले मगर आपका मोबाइल रिपेयर करने का उत्साह व अनुभव धीरे धीरे बढ़ेगा । शुरु मैं जब हम दोनो दोस्त एक महीने व दस हजार रुपयें का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स हमारे शहर एक निजी संस्था से सीख रहे थे । तो तब हम इतने योग्य नही हुये थे कि अपने स्तर पर कोई मोबाइल रिपेयर कर सके । फिर भी हमने मोबाइल का जितना भी बेसिक नॉलेज वो जाना । हमें मोबाइल रिपेयरिंग के आधे से ज्यादा पार्टस और चीप स्तर मोबाइल रिपेयरिंग का ज्ञान नही दिया गया । लेकिन हम बस इतना समझ रहे थे कि इस संस्था से सर्टिफिकेट मिलने के बाद जिला उद्योग केन्द्र से लॉन लेकर अपनी मोबाइल रिपेयर शॉप लगा लेंगे । लेकिन बहुत इन्तजार के बाद भी हमारा लॉन स्वीकार नही हुआ । तो हमने एक मोबाइल शॉप पर काम करना शुरु कर दिया । अब हमें थ्योरीकिल ज्ञान था प्रैक्टिकली अभ्यास हमें इतना नही दिया गया । हमारे बॉस ने BGA Kit से बॉल आईसी रिपेयर करने को कहा । हम दोनो दोस्त एक दुसरे को देखकर सोच रहे थे यह कैसे होता है । फिर हमने उस रिपेयरिंग शॉप पर इतना कुछ सीखा जितना हमें दस हजार की फीस लेने के बाद भी उस संस्था ने नही सिखाया । फिर मैने और आदित्य ने मिलकर एक मोबाइल रिपेयरिंग बुक टाइप की जिसे हमने Mobi Tech Career की वेबसाइट पर भी पाँच महीने तक ऑनलाइन की । कई लोगो के मेल, फेसबुक मेसेज आते थे जिन्हें हमारी वेबसाइट से मोबाइल रिपेयरिंग सीखने का बहुत ही लाभ मिला । बहुत सारे लोगो ने हम एक राय दी कि इन्टरनेट पर कोई भी नया बन्दा पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स नही सीख सकता इसलिये आप मोबाइल रिपेयरिंग की ईबुक बना दीजिये और उसे बेचना शुरु कीजिये । जिससे आपको और मोबाइल रिपेयरिंग सीखने वाले दोनो का लाभ मिले । इसलिये हमनें मोबाइल तकनीकी कैरियर से मोबाइल रिपेयरिंग ईबुक्स वेबसाइट बनाई और ईबुक्स बेचनी शुरु की । लेकिन बहुत सारे लोग ऑर्डर का मैसेज तो कर देते है पर बैंक में ईबुक मुल्य भुगतान नही करते है इसलिये हम उन्हे ईबुक भी नही भेज सकते है । क्योंकि केवल 450 रुपयें की ईबुक में हम कम्पलीट मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स दे रहे है । जिसमें मोबाइल फोन की सारी की सारी हार्डवेयर खराबियो को प्रैक्टिकली बताया गया है । जो मोबाइल रिपेयरिंग सीखने के बाद भी काम आयेगी । आप चाहे किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग संस्था सें मोबाइल रिपेयरिंग सीख लीजिये आपको नोटस तो बनाने ही होंगे नही तो आप कुछ दिनों में भुल जायेंगे । हम आपको पुरा मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स एक पीडीएफ बुक में दे रहे है जिसे आप अपने मोबाइल फोन में भी डाउनलोड करके पढ़ सकते है । हमारे बहुत सारें कस्टमर ईबुक खरीद रहे है जो पहले से ही मोबाइल रिपेयरिंग सीखे हुये फिर भी ईबुक खरीद रहे है । अब वो दिन दुर नही जब मोबाइल रिपेयरिंग संस्थाये हमारी ईबुक को अपने स्टुडेन्टस को सीखाने के लिये डाउनलोड करके देगी । हमारी ईबुक में मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स कम्पलीट तो है ही साथ में आपको बहुत कुछ एक्सट्रा सीखने को देगी ।




ईबुक खरीदेना बहुत ही आसान है और फास्ट है -
कुछ लोग ईबुक खरीदेने के लिये पहले मिल्कॉल करते है फिर पुरा कॉल करते है और कहते है कि सर मैं पहले ईबुक का मुल्य आपके बैंक में जमा करा रहा हुँ तो आप कितनी देर में ईबुक मेरे मेल इनबॉक्स पर भेज दोंगे । हमारा एक जवाब होता है पहले आप जिस ईबुक को खरीदेना चाहते है उसका ईबुक कोड अपने नाम, अपने शहर के नाम के साथ लिखकर हमारे हैल्पलाइन नंबर 084410-96429 पर SMS या अपने मेल से mobitechcareer@gmail.com पर मेल कर दे । SMS व मेल भेजने के बाद हमारे बैंक खाते की जानकारी किसी साधे कागज पर लिखे या मोबाइल फोन में टाइप कर ले । चुँकि ईबुक होने के कारण Cash On Delivery का सवाल ही नही पैदा होता है । और एक बार हम आपको ईबुक भेज देते है तो इसे वापस कैन्सल नही कर सकते है । इसे अच्छा यह ही होगा कि आप पहले हमारे हैल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पुरी जानकारी लेले । अपना कोई सवाल हो तो हमसे जरुर पुछ ले । ईबुक का भुगतान आप भारत में किसी भी भारतीय स्टैट बैंक की शाखा में जाकर Cash Deposit नगद जमा करा सकते है । और आप ईबुक का भुगतान ऑनलाइन हमारे बैंक में ट्रांसफर कर सकते है । ईबुक का भुगतान करने के बाद Bank Cash Deposit जमापर्ची का फोटो व ऑनलाइन भुगतान का स्क्रीनशॉट को हमारे मेल Mobitechcareer@gmail.com पर भेज देना है । आपका मेल हमें प्राप्त होने के बाद हम तुरन्त ईबुक आपके मेल पर भेज देते है । बहुत ही आसान और सरल ईबुक भुगतान करके ईबुक खरीदना । फिर भी आपके मन में कोई doubt हो तो आप हमें तुरन्त कॉल करें । अगर आपको इतने रुपयें में भी पुरे मोबाइल रिपेयरिंग पाठयक्रम की ईबुक खरीदेना अच्छा नही लगता तो आप किसी अच्छे मोबाइल रिपेयरिंग इंस्टीटयुट से मोबाइल रिपेयरिंग सीखे और साथ में हमारी ईबुक भी खरीद ले ताकि आपको मोबाइल रिपेयरिंग समझने व सीखने में बहुत ही आसानी हो । साथ ही रोजाना के नोटस लिखने से भी छुटकारा मिल जायेगा ।                  
मोबाइल की हार्डवेयर खराबियाँ- सामान्यत किसी भी कैसे भी सस्ते या मंहगे मोबाइल जैसे नोकिया NOKIA,सैमसंग SAMSUNG,मोटोरोला,सोनी SONY,माइक्रोमैक्स Micromax,कार्बन,आईफोन iPhone,ब्लैकबैरी BLACKBERRY,HTC,LG,INTEX,ZOLO व चायना के अलावा सभी में होने वाली हार्डवेयर खराबियाँ यह समान है। खराबी चाहे कैसी भी हो उस  खराबी को ठीक करने के लिये सभी मोबाइल में तरीका एक जैसा लागु होता है हा मोबाइल PCB पर पार्टस इधर-उधऱ हो सकते है मोबाइल फोन किसी भी मोबाइल कंपनी का हो जैसे- Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल में हार्डेवेयर खराबियो को ठीक करने का प्रोसेस समान होता है । फिर चाहे मोबाइल सस्ते से सस्ता या फिर मंहगे से मंहगे का भी क्यो ना हो- नोकिया, विंडोज स्मार्टफोन, सैमसंग एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन, एप्पल, सोनी,मोटोरोला, एल.जी. मोबाइल,ब्लैकबैरी,सोनी इरिक्सन,जोलो मोबाइल, एच.टी.सी मोबाइल, सभी एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन,एसुस,डेल,आई-बॉल,जियोनी,कार्बन,लावा,माइक्रोमैक्स,सेलकॉन,MTS,ZTE,लेनोवो,स्पाइस मोबाइल,Huawei,इनटैक्स,पैनासॉनिक,मैक्स,OGO, Acer व अन्य सभी चाइनिज मोबाइल और फिर चाहे वो भी जो हर रोज नये ब्राण्ड मार्केट में आते है।

आइये जानते है आप किसी भी मोबाइल रिपेयरिंग संस्था में क्या सीखते है
1.    मोबाइल फोन की Printed Circuit Board (PCB)
2.    सभी प्रकार के मोबाइल फोन के PCB डायग्राम को सचित्र समझना और पार्टसो के नाम व उनकी PCB पर लोकेशन को समझना ।
3.    Mobile PCB क्या है
4.    Black & White मोबाइल की Parts लोकेशन कैसी है
5.    Black & White मोबाइल की सभी IC के क्या कार्य है
6.    कलर Colour मोबाइल की Parts लोकेशन कैसी है
7.    कलर Colour मोबाइल की सभी IC के क्या कार्य है
8.    मोबाइल फोन PCB डायग्राम –
9.    मोबाइल रिपेयरिंग में सभी प्रकार के मोबाइल फोन के PCB डायग्राम को समझेंगे।
10.                      Mobile PCB डाइग्राम क्या है सचित्र
11.                      Black & White मोबाइल का Printed Circuit Board (PCB) डाइग्राम क्या है सचित्र जाने
12.                      कलर Color मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने
13.                               कैमरा मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने
14.                               मल्टीमीडिया मोबाइल का PCB डायग्राम क्या है सचित्र जाने

15.                      मोबाइल के पार्टस -
16.                      1.छोटे पार्टस – मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स
17.          PCB पर सभी छोटे पार्टसो की पहचान, कार्य व खराबियाँ और उन्हें मल्टीमीटर से चैक करना ।
18.                       नॉन इलेक्ट्रोनिक कैपेसिटर(Non Electronics Capacitor )
19.                       इलेक्ट्रोनिक कैपेसिटर(Electronics Capacitor)
20.                       कॉइल(Coil)
21.                       रेजीस्टेन्स(Resistance)
22.                       चार्जिग डायोड(Charging Diode)
23.                       फ्यूज(Fuse)
24.                       ट्रांजिस्टर(Transistor)
25.                       बुस्ट कॉइल(Boost Coil)
26.                       क्रिस्टल(Crystal)
27.                       रैगुलेटर(Regulator)
28.                       अन्य छोटे पार्टस
29.               इन सभी पार्टसो को हटाते व लगाते समय + व – की जानकारी कैसे रखना है ।

30.                      2.बड़े पार्टस – मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स
31.                      PCB पर सभी बड़े पार्टसो की पहचान, उनके कार्य व इनके खराब होने पर मोबाइल फोन में होने वाली खराबियाँ ।
32.                      मोबाइल फोन की PCB पर लगी सभी IC की अलग अलग पहचान करना ।
33.                      सभी IC के मोबाइल फोन में क्या कार्य करती है ।
34.                      किस IC के खराब होने से मोबाइल फोन में क्या खराबी आती है ।
35.                      नेकवर्क सेक्शन के सभी बड़े पार्टस
36.                      एन्टीना व एन्टिना पॉइंट(Antenna and Antenna Point)
37.                      एन्टिना स्वीच(Antenna Switch)
38.                      पॉवर आवृती ऑसीलेटर(PFO)
39.                      नेटवर्क आइ.सी.(Network IC=Hager/RF IC)
40.                      इनकमिंग कॉल्स फ्रिक्वेंसी फिल्टर(Receiving Section-RX)
41.                      आउटगॉइंग कॉल्स फ्रिक्वेंसी फिल्टर(Transmitting Section-TX)
42.                      वोल्टेज कंट्रोलर ऑसीलेटर(Voltage Controller Oscillator-VCO )
43.                      अन्य बड़े पार्टस
44.                      पॉवर सेक्शन के सभी बड़े पार्टस
45.                      Flash IC(EEPROM IC,RAM IC, ROM IC, Memory IC )
46.                      ROM IC(रीड ऑनली मैमोरी)
47.                      RAM IC(रैन्डम एसेस मैमोरी)
48.                      Ringer IC (साउण्ड आइ.सी.)
49.                      Audio IC
50.                      CPU(सेन्ट्रल  प्रोससिंग युनिट)
51.                      Power IC
52.                      Logic/UI
53.                      UEM IC(Charging IC+ Audio IC+ Power IC+ Logic/UI IC)
54.                      Memory IC(फोन मैमोरी)
55.                      Sim IC(सिम)
56.                      Charging IC(चार्जर)
57.                      USB IC(डाटा केबल)
58.                      FM IC(रेडियो)
59.                      MMC IC(मैमोरी कार्ड)
60.                      Light/Display IC(लाइट)
61.                      RTC(रियल टाइम क्लॉक)
62.                      मोबाइल PCB पर सभी IC की पहचान
63.                      मोबाइल की PCB पर IC की पहचान करना सीखें फिर उनके कार्य व होने वाली खराबियाँ आदि सीखेंगे।
64.                      IC (Integrated Circuit) क्या है what is IC in Hindi
65.                      मोबाइल PCB पर नेटवर्क व पॉवर सेक्शन में कौन-कौन सी IC होती है
66.                      नेटवर्क सेक्शन क्या है What is Network Section In Mobile Phone PCB in Hindi
67.                      PFO क्या है इसकी पहचान व खराबियाँ   What is PFO, Faults & Solution in Hindi
68.                      एन्टीना स्वीच क्या है PCB प्लेट पर इसकी पहचान कैसे करे व इसकी खराबियाँ  Antenna Switch Faults & Solution in Hindi
69.                      Mobile PCB प्लेट पर नेटवर्क IC की पहचान करना व खराबियाँ का पता करना What is Network IC in Mobile Phone in Hindi
70.                      RX व TX क्या है इनके खराब होने पर मोबाइल में क्या खराबियाँ आयेगी पता करे RX & TX Faults Solution
71.                      POWER SECTION में विभिऩ्न IC याँ व उनके कार्य़ व खराबियाँ
72.                      CPU IC को मोबाइल PCB प्लेट पर कैसे पहचाने और इससे होने वाली खराबियाँ का पता कैसे करे
73.                      मोबाइल PCB प्लेट पर Power IC(UEM) को  कैसे पहचाने व खराबियाँ पता करना
74.                      सिम IC की पहचान कैसे करे insert sim Faults solution in Hindi
75.                      Audio IC (रिंगर) से होने वाली खराबियाँ कैसे ठीक करे
76.                      Flash (मिमोरी) IC क्या है सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नही हो रहा है तो यह करे
77.                      कीपेड बटन व IC खराब होने पर क्या करे
78.                      लाइट IC  क्या है स्क्रीन व किपेड में लाइट नहीं जल रही तो क्या करे
79.                      FM IC व USB IC की पहचान व खराबियाँ
80.                      मोबाइल गैलेरी में Memory Card  नहीं Show कर कहा है तो क्या करे  Memory IC problems Solution In Hindi
81.                      बैटरी चार्ज नहीं हो रही है त  ोबाइल PCB पर चार्जिग आई.सी. की पहचान करना सीखे
82.                      Logic IC क्या है 

83.                      3.सॉकेट, कनेक्टर व कार्ड स्तर के सभी पार्टस
84.                      मोबाइल फोन की PCB व पुरे मोबाइल में जितने भी पार्टस लगे है वे सभी कार्ड स्तर के पार्टस होते है । उनके बारें में जानेंगे ।
85.                      स्पीकर को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
86.                      रिंगर को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
87.                      वाइब्रेटर मोटर मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
88.                      माइक मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
89.                      बैटरी को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना
90.                      मोबाइल की LED लाइट को मल्टीमीटर से चैक करके खराबी पता करना

91.                      डीजिटल मल्टीमीटर
92.                      मल्टीमीटर से मोबाइल फोन के सभी पुर्ज चैक करना व PCB पर खराबी पता करना ।
93.                      एक से दुसरे पार्टस के बीच ट्रैक का कनेक्शन चैक करना और खराबी पता करना ।

94.                      मोबाइल रिपेयरिंग औजार व उपकरण
95.                      मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले सभी आधुनिक Tools व उपकरणों के उपयोग करने की जानकारी ।
96.                      मोबाइल रिपेयरिंग TOOLS व उपकरण-
97.                      काया सॉल्डरींग आयरन-
98.                      हॉट गन SMD REWORK स्टेशन-
99.                      सॉल्डर Wire (रांगा)-
100.                 थिनर, आइसोप्रोपाइल ,CTC Water-
101.                 जम्पर Wire
102.                 मल्टीमीटर
103.                 स्क्रू पेसकस किट
104.                 Nose Cutter ( Wire )-
105.                 Point Cutter
106.                 Blade Cutter
107.                 चिमटी सेट( Tweezers)-
108.                 ब्रुश सेट-
109.                 फाइल (ऱैती)-
110.                 डिसॉल्डरिंग Wire
111.                 सॉल्डिंग पेस्ट (Flux)-
112.                 सॉल्डरिंग स्टेशन-
113.                 लैम्प-
114.                 लिक्विड सॉल्डींग पेस्ट-
115.                 एलीमीनेटर-
116.                 मल्टीचार्जर-
117.                 PCB Stand-
118.                 BGA Kit-
119.                 माइक्रो सोल्डरिंग काया-
120.                 बैटरी बुस्टर-
121.                 अल्ट्रासॉनिक Cleaner-
122.                 DC पॉवर Supply-
123.                 अन्य Mobile Repairing Tools

124.                 चीप लेवल मोबाइल रिपेयरिंग व अन्य महत्वपुर्ण जानकारियाँ
125.                 मोबाइल फोन को खोलना व पुर्जे अलग करना
126.                 PCB होल्टर स्टैण्ड को मोबाइल रिपेयरिंग में उपयोग करना
127.                 Soldering Iron काया का प्रयोग कैसे करे जाने 
128.                 मोबाइल PCB प्लेट को Wash व Heat कैसे करे जाने 
129.                 मोबाइल प्लेट पर जम्पर कैसे लगाये जाने
130.                 Ball Grid Array (BGA) Kit का प्रयोग कैसे करे जाने   
131.                 SMD Rework Station हॉट गन का प्रयोग कैसे करै जाने 
132.                 Soldering & Desoldering Flux का प्रयोग कैसे करै जाने 
133.                 Capacitor,डायोड़, रेजीस्टेन्स, ट्रांजिस्टर व सभी छोटे पार्टस हटाना व लगाना जाने
134.                 Chip व बॉल IC को निकालना जाने  
135.                 Chip व बॉल IC में बॉल बनाना जाने
136.                 Chip व बॉल IC को लगाना जाने
137.                 IC पर रिहॉट कैसे करै जाने
138.                 Display Screen को कैसे हटाये व नयी लगाये
139.                 किसी पार्टस को PCB पर कैसे Solder करे
140.                 खुद अपने स्तर पर मोबाइल रिपेयरिंग कैसे करे
141.                 मोबाइल रिपेयरिंग करते समय रखने वाली आवश्यक जानकारियाँ
142.                 बैटरी को झटका कैसे लगाये
143.                 मोबाइल फोन की सेटिंग में खराबी ठीक करना
144.                 अन्य सभी चीप स्तर की जानकारियाँ ।

145.                 मोबाइल फोन की सॉफ्टवेयर खराबियाँ –
146.                 मोबाइल में हिन्दी भाषा डालना
147.                 स्क्रीन का WHITE  होना
148.                 मोबाइल से वायरस निकालना
149.                 DEAD (पुरा बन्द)  मोबाइल को ठीक करना
150.                 मोबाइल का SOFTWARE  खराब होने पर नया SOFTWARE रिलोड करना
151.                 मोबाइल  की खराबी का पता करना
152.                 मोबाइल को फुल फ्लैश करना
153.                 मोबाइल UI Setting करना
154.                 Flash Erase कैसे करे
155.                 मोबाइल में सभी प्रकार के लॉक खोलना
156.                 LOCK  लॉक खोलना
157.                 PASSWORD  पासवर्ड खोलना
158.                 SECURITY CODE  सिक्युरिटी कोड खोलना
159.                 PIN CODE    पिन कोड खोलना
160.                 PATTERN LOCK  पैर्टन लॉक खोलना
161.                 MOBILE HANGING मोबाइल हैंग होना
162.                 CONTACT SERVICE  लिखा आना
163.                 CONTACT SERVICE  PROVIDER लिखा आना
164.                 स्क्रीन पर SIM CARD NOT ACCEPTED लिखा आना
165.                 स्क्रीन पर CALL FAILED  लिखा आना
166.                 स्क्रीन पर CALL REJECTED  लिखा आना
167.                 मोबाइल LOCK  लॉक होना
168.                 SECURITY CODE  ERROR लिखा हुआ आना
169.                 ANDROID PATTERN LOCK  पैर्टन Lock लगना
170.                 करेक्ट कोड डालने पर भी WRONG CODE लिखा आना
171.                 चाइनिज लैंग्वेज आना
172.                 मोबाइल ON  करने पर केवल स्क्रीन में WHITE लाइट के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देना
173.                 मोबाइल ON  होकर 4-5 बार झप-झप करके बंद होना
174.                 KEYPAD का LOCK होना
175.                 स्क्रीन में आधे MENU आना
176.                 SCREEN पर मोबाइल LOGO आने के बाद पुरा ON नहीं होना
177.                 मोबाइल में सें कई TOOLS & PROGRAM का गायब हो जाना
178.                 मोबाइल का NEW SOFTWARE अपडेट कैसे करे
179.                 मोबाइल के IMEI नम्बर का मालुम कैसे करे
180.                 अन्य सभी सॉफ्टवेयर खराबियाँ ।
181.                 Hard व Soft Rest से मोबाइल की सॉफ्टवेयर खराबियाँ ठीक करना
182.                 नोकिया फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
183.                 सैमसैंग फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
184.                 मोटोरोला फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
185.                 LG फोन के सभी GSM मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
186.                 iPhone फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना  
187.                 Android Smartphones फोन के सभी मोबाइलों की सॉफ्टवेयर खराबी ठीक करना
188.                 Android, Windows व iPhone की Auto Off, हैंगिंग, Freezer और Virus की खराबी ठीक करना ।
189.                 Wi-Fi से सम्बंधित खराबियाँ ठीक करना ।

190.                 मोबाइल फोन की सभी हार्डेवेयर खराबियाँ

191.                 रिंगर(Loudspeaker) की खऱाबियाँ Ringer Faults Problems Solution in Hindi


192.                 रिंग नहीं बजना No Ringing  
193.                 रिंग धीरे बजना  Low Sound      

194.                 स्पीकर(Earpiece) की खराबियाँ Speaker Faults Problems Solution In Hindi



195.                 Speakerसे आवाज सुनाई नहीं देना  No Sound to speaker
196.                 Speaker से आवाज धीरे सुनाई देना   Slow Sound to Speaker
197.                 Speaker से आवाज साफ नहीं सुनाई देना Sound No Clear

198.                 माइक(Microphone) की खराबियाँ Mic Faults Problems Solution In Hindi


199.                 आउट गोइंग Sound नही जाना Not Outgoing Sound
200.                 आउट गोइंग Sound  स्लो Slow Outgoing Sound

201.                 वाइब्रेशन मोटर(Vibrator) की खराबियाँ Vibrator Faults Problems Solution In Hindi


202.                 वाइब्रेशन हैंग होना ओर काम नहीं करना  Vibration Hanging & Not Working
203.                 वाइब्रेशन के कंपन में रूकावट उत्पन्न होना  Vibration Stopped

204.                 नेटवर्क Network की खराबियाँ Network Faults Problem Solution In Hindi


205.                 नेटवर्क नहीं आना  No Network
206.                 नेटवर्क कमजोर होना  Weak Network
207.                 नेटवर्क आते-जाते रहना  Very Weak Network

208.                 बैटरी व चार्जिंग  की खराबियाँ  Battery Not Charging Faults Problems Solution In Hindi

209.                 Battery चार्जिंग नहीं होना Battery Not Charge
210.                 बैटरी बहुत जल्दी Discharge हो जाना Battery Backup Very Low
211.                 बैटरी Empty स्क्रीन पर लिखा आना “Empty Battery” Show on Mobile Screen
212.                 Reconnect Charger लिखा आना “Reconnect Charger” Appear on Mobile Display 

213.                 सिम Sim की खराबियाँ Insert Sim Faults & Problems Solution In Hindi

214.                 Insert Sim की खराबी को ठीक करना  “Insert Sim” on Display   
215.                 Others Problems Sim को ठीक करना

216.                 की पेड Keypad की खराबियाँ Keypad Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


217.                 Keypad की कोई 3-4 Key काम नही करना Some Key Not Working
218.                 सभी Key का काम नहीं करना  Full Keypad Not Working
219.                 एक ही नम्बर कई बार छपना  Only One Key Working all Keypad Key
220.                 किसी की को दबाने पर अन्य की के नंबर छपना  One Key Pressed & Others keys work
221.                 Keypad लाइट नहीं जलना

222.                 बंद(Dead) पडे मोबाइल की खराबी को ठीक करना Dead Mobile Problems Solution In Hindi


223.                 मोबाइल की PCB प्लेट से शोर्ट को कैसे दुर करे How to Remove Short to Mobile PCB Problems Solution In Hindi

224.                 डिस्प्ले Mobile Display की खराबियाँ Display Faults & Problems Solution In Hindi
225.                 डिस्प्ले नहीं आ रहा है
226.                 मोबाइल ON करने पर केवल स्क्रीन में Light का होना White Screen Solution In Hindi
227.                 स्क्रीन में लाइट नहीं जलना Not Light In Display Solution In Hindi
228.                 स्क्रीन पर कुछ समय दिखाई देना कुछ समय बाद कुछ भी नहीं दिखाई देना
229.                 आधी Display काम करना
230.                 Display टुट जाना
231.                 Display का खाली होना कुछ भी ना आना    Blank Display Solution In Hindi
232.                 Display का झप-झप करके मोबाइल का बंद होना

233.                 जेब में पडा या चलते चलते मोबाइल बंद हो जाना  Running Mobile Off Problems Solution In Hindi

234.                 मोबाइल ON होते ही OFF होना   Automatic Mobile Switch Off Problems Solution In Hindi


235.                 मोबाइल ON करने पर केवल Vibration होना   Mobile Switch On Only Vibration not Work in Hindi

236.                 पानी में गिरा मोबाइल कैसे ठीक करै Water Damage Mobile Problems Solution In Hindi


237.                 USB मोबाइल का कम्प्यूटर से नहीं जुड़ना USB Cable Not Working Faults & Problems Solution In Hindi

238.                 हैडफोन Headphone की खराबियाँ Headphone Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


239.                 FM  रेडियों काम नहीं करना   FM Radio Not Working Problems Solution In Hindi

240.                 Android मोबाइल की ऑवरहीटिंग की खराबी  Android Mobile Over Heating Problems Solution in Hindi


241.                 Bluetooth कार्य नही करना     Blue Tooth Not Working  Problems Solution In Hindi

242.                 Gallery Open होने में दिक्कत होना Mobile Gallery Not Open problems Solution In Hindi


243.                 Mobile चलते-चलते हैंग होना Mobile Hanging Problems Solution In Hindi

244.                 मल्टीमीडियाँ मोबाइल (Memory Card) की खराबियाँ 

245.                 Memory Card Not Open, Accept & Corrupted Problems Solution In Hindi



246.                 मैमोरी कार्ड “Not Open”
247.                 मैमोरी कार्ड  Not Accept”
248.                 मैमोरी कार्ड  Corrupted”
249.                 मोबाइल में Memory Card नहीं दिखाना
250.                 मैमोरी कार्ड के मोबाइल से वायरस Virus निकालना

251.                 कैमरा Camera मोबाइल की खराबियाँ  

252.                 Camera Error, Stand by, not Save Photos, off Problems Solution In Hindi


253.                 कैमरा “ Error ” लिखा हुआ आना
254.                 कैमरा  Standby “ लिखा आना
255.                 कैमरा धुधंले फोटो खींचता है
256.                 कैमरा On होते ही Off हो जाना
257.                 कैमरे से खींचे गये फोटो Save नहीं होना

258.                 टच स्क्रीन(PDA) मोबाइल की खराबियाँ

259.                 Touch Screen Not Working Faults & Problems Solution In Hindi


260.                 टच स्क्रीन  का  ठीक से कार्य नहीं करना
261.                 आधा टच स्क्रीन कार्य करना आधा नहीं करना
262.                 अन्य सभी हार्डेवेयर खराबियाँ ठीक करना ।

263.                 स्मार्टफोन व टच स्क्रीन मोबाइल फोन रिपेयरिंग
264.                 टच स्क्रीन मोबाइल को खोलना व पुर्ज अलग करना
265.                 सभी हार्डेवेयर व सॉफ्टवेयर खराबियाँ ठीक करना ।
266.     स्मार्टफोन मोबाइल रिपेयरिंग को अपने स्तर पर रिपेयरिंग करने की जानकारियाँ ।

यह तो केवल कुछ आवश्यक मोबाइल रिपेयरिंग सैलेबस बताया गया है । ताकि आपको यह पता लगे कि आप हमारी Advance Mobile Repairing Course Hindi eBook 2016 से क्या सीखेंगे । इस ईबुक की कीमत आप एक मोबाइल हार्डवेयर की खराबी ठीक करके किसी कस्टमर से ले सकते है तो आप हजारो रुपये का मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स के लिये 450 रुपयें नही दे सकते क्या ।


Kwyword: mobile repairing, mobile repairing course, mobile repairing course in hindi, mobile repairing syllabus, mobile repairing parts, mobile repair, mobile repair tips, mobile repairing book, mobile repairing books in hindi, mobile repairing hindi pdf books, mobile repairing course ebooks, mobile repairing software, mobile repairing learn in hindi, mobile repairing hindi 

एडवांस मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स

एडवांस मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स
पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स Step से Step सरल तरीकें से हिन्दी में बिना Internet के सीखें, कभी भी कही भी.

Free Updates Direct in Your Inbox

Get Free Updates in your Inbox
Follow us:
facebooktwittergpluslinkedinpinterestrss